मनन चक्रवर्ती

लेखक

भारत में उपचुनाव की महत्ता

भारत के बहुपक्षीय लोकतंत्र में उपचुनाव घटनाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं, जहां मतदाता अपने प्रतिनिधियों को चुनने का अवसर पाते हैं। इन उपचुनावों के जरिये ही जनता अपनी समस्याओं और अपेक्षाओं को सरकार तक पहुंचाने का प्रयास करती है।

कौनसी सीटें और कहां?

कौनसी सीटें और कहां?

13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं और इसमें पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, बिहार और तमिलनाडु के निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं। इन बड़े राज्यों में हुए चुनाव महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं क्योंकि ये सीटें राजनीतिक संतुलन पर असर डाल सकती हैं।

पश्चिम बंगाल में कड़ा सुरक्षा प्रबंध

पश्चिम बंगाल में स्थिति हमेशा से संवेदनशील रहती है और इस बार भी किसी प्रकार की अनहोनी से बचने के लिए केंद्रीय बल तैनात किए गए थे। माणिकतला, रानाघाट दक्षिण, बागदा और रायगंज में मतगणना हो रही है।

बिहार में मतदाताओं का उत्साह

बिहार में पिछले विधायक बीमा भारती के इस्तीफे के बाद उपचुनाव की आवश्यकता पड़ी। 52.75% मतदान के साथ इस क्षेत्र में अच्छी प्रतिक्रिया मिली। राजद इस बार जीत की उम्मीद कर रही है।

उत्तराखंड में हिंसा और ऊँचाइयां

मंगलौर में हिंसा की घटना दर्ज हुई, जिसमें चार लोग घायल हो गए। लेकिन इससे लोगों के मनोबल पर खास असर नहीं पड़ा और कुल 67.28% मतदान हुआ। दूसरी तरफ बद्रीनाथ में 47.68% मतदान बहुत शांति से संपन्न हुआ।

पंजाब की काढ़

पंजाब के जालंधर पश्चिम विधानसभा सीट पर 54.98% मतदान हुआ।

हिमाचल प्रदेश की उम्मीदें

देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ और लोगों की रुचि ने इस प्रक्रिया को रोमांचक बनाया। इन क्षेत्रों में बहुत ही शांति और व्यवस्था के साथ चुनाव संपन्न हुआ।

सुरक्षा व्यवस्था

सुरक्षा व्यवस्था

हर जगह मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं ताकि किसी भी प्रकार की अनहोनी न हो। पुलिस बल के अलावा केंद्रीय बलों की तैनाती भी की गई है। पश्चिम बंगाल में यह विशेष रूप से देखने में आया जहां सुरक्षा की दृष्टि से अतिरिक्त उपाय किए गए थे।

नतीजों की प्रतीक्षा

नतीजों की प्रतीक्षा

सम्भावित परिणामों की उम्मीद सभी राज्यों में की जा रही है और इसके साथ ही राजनीतिक दलों में हलचल भी बढ़ रही है। शनिवार की शाम तक सभी नतीजे घोषित होने की संभावना है और इसी के साथ यह देखने को मिलेगा कि जनता ने क्या फैसला किया है।

फेसबुक पर सांझा करें ट्विटर पर पोस्ट करें लिंक्डइन पर पोस्ट करें Reddit पर पोस्ट करें

एक टिप्पणी लिखें

समान पोस्ट